संघर्ष की कहानी

संघर्ष की बेहतरीन कहानी

परिचय:

संघर्ष की कहानी आपके जीवन को बदल देगी। जो व्यक्ति पूरे दिन पैसे के पीछे भागता है उनके पास नहीं आता है जो व्यक्ति संघर्ष करता है पैसा उसके पास अपने आप आ जाता है यह  कहानियां में सिखाएगी  संघर्ष का महत्व  क्या है?

 चलो शुरू करते हैं. संघर्ष की कहानी

एक गांव में रामलाल नामक एक किसान अपनी पत्नी और चार पुत्रों के साथ रहता था। वह खेतों में संघर्ष करके अपने परिवार की गरिमा करता था, लेकिन उसके पुत्र आलस्यपूर्ण थे।

बच्चे गांव में आवारा फिरते थे और किसी काम में लगना नहीं चाहते थे।

एक दिन रामलाल ने अपनी पत्नी से कहा, “मैंने अपने जीवन में कुछ इस खेत के नीचे छिपा कर रखा है। जब मैं नहीं रहूँगा, तो तुम्हें चाहिए कि तुम बच्चों को इसे खोजने का प्रयास करो।” इसके परिणामस्वरूप, बच्चे उत्सुकता से भर गए।

जब रामलाल बीमार पड़े, तो उन्होंने बच्चों को बुलाया और उनके गोपनीय धन के बारे में बताया। उन्होंने उन्हें सिखाया कि संघर्ष ही असली धन है, और वे खेतों के नीचे छिपा गया धन खोजें, जिसे वे साझा कर सकें।


सच्चे संघर्ष की कहानी Short story

रामलाल की मृत्यु के बाद, बच्चों ने खेत खोदने का काम शुरू किया, लेकिन उन्हें कोई धन नहीं मिला। उन्होंने अपनी माँ से शिकायत की, जिन्होंने उन्हें याद दिलाया कि उनके पिताजी ने अपने जीवन में संघर्ष करके ही वो खेत और घर कमाए थे। अब वे खेत को फिर से प्राणदायक करने के लिए बीज बोने।

कुछ समय बाद, उनकी मेहनत फल देने लगी और उन्होंने अच्छा मुनाफा कमाया। जब वे अपनी माँ के पास गए, तो माँ ने उन्हें यह सिखाया कि उनकी मेहनत और संघर्ष ही असली धन है, जिसे उनके पिताजी ने उन्हें सिखाने की कोशिश की थी।

संघर्ष की कहानी से सिख :

संघर्ष ही हमारी सच्ची धनराशि है।

संघर्ष से संबंधित कहानिया पढ़े –

You may also like...

1 Response

  1. Carmella.I says:

    Very interesting information!Perfect just what I was searching for!Blog monry

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *