युवाओं के लिए प्रेरणादायक कहानी – मनुष्य की कीमत

युवाओं के लिए प्रेरणादायक कहानी

परिचय : मनुष्य जीवन अमूल्य है. मनुष्य जीवन अनोखा है। मनुष्य की कीमत दुसरो पर निर्धार्रित नहीं होती है। इस कहानी से पाता चलेगा की आप की वैल्यू कोई और निश्चित नहीं कर सकता है।

Best Moral Stories in Hindi

चलो शुरू करते है, युवाओं के लिए प्रेरणादायक कहानी

एक बार की बात है, एक प्रमुख वक्ता एक शहर में आए। वहाँ सैकड़ों लोग उसके वक्तव्य सुनने के लिए इकट्ठे हुए थे। वक्ता ने अपने पास एक 20 डॉलर के नोट को लिए हुए थे और सभी के सामने रख दिया। फिर उसने सभी से पूछा, “कौन इस नोट को प्राप्त करना चाहेगा?”

सभी लोगों ने उच्चारण किया कि हां, वे नोट प्राप्त करना चाहते हैं। वक्ता ने नोट को मोड़कर उसे मरोड़ दिया।

उसने फिर से पूछा, “अब किसे चाहिए?” फिर भी सभी लोगों ने हाथ खड़े किए। वक्ता ने फिर उस नोट को अपने जूतों से पीस दिया और फिर मरोड़ दिया।

उसने उस नोट को उठाया, उसे भीड़ की ओर देखाते हुए कहा, “अब किसे चाहिए?” नोट अब गंदा और मरोड़ा हुआ था, लेकिन फिर भी सभी लोग उसे प्राप्त करना चाहते थे।

वक्ता ने भीड़ को समझाते हुए कहा, “मैंने इस नोट के साथ कई बार कुछ भी किया, लेकिन फिर भी आप सभी इसे प्राप्त करना चाहते हैं। इसके मूल्य में कोई भी परिवर्तन नहीं हुआ है, यह अभी भी 20 डॉलर का है।

युवाओं के लिए प्रेरणादायक कहानी से सिख

हमारी जिंदगी में भी कई बार हमारे साथ ऐसा होता है, जब हम खुद की महत्वपूर्णता को नकारते हैं और अपने आप को कम मानते हैं। हमारी क्षमताओं, योग्यताओं और प्रतिबद्धता को हम बार-बार नकारते रहते हैं।

युवाओं के लिए प्रेरणादायक हमें यह सिखाती है कि हमें खुद की कीमत को कम मत समझना चाहिए, बल्कि हमें अपने योग्यताओं पर विश्वास रखना चाहिए और समय-समय पर खुद को मोटीवेट करना चाहिए। हमारी मानसिकता और सोच हमारे सफलता की कुंजी होती है।

अन्य युवाओं के लिए प्रेरक प्रसंग पढ़े –

मनुष्य की कीमत छोटी सी कहानी

युवाओं के लिए प्रेरणादायक शायरी

छोटी सी कहानी प्रेरणादायक -परेशानी का सामना

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *