दुनिया की सबसे अच्छी कहानी – चिड़िया से सिख

परिचय :

दुनिया में बहुत से अच्छे अच्छे प्रसंग घटते रहते है और हमारे पास दुनिया की बेहतरीन कहानियो के रूप में हमे पढ़ने मिलती है।

आज सब ज्ञानी है। सब ज्ञान देते है। असली ज्ञानी वो है जो बोलता कम है पर उस ज्ञान का अनुसरण करता है।

किसी एक समय की बात है, एक राज्य में एक राजा शासन करते थे। उनके महल के पास एक खूबसूरत बगीचा था, जिसे देखकर हर कोई मोहित हो जाता था। इस बगीचे की देखभाल एक माली के ऊपर थी।

माली बगीचे में अपने पौधों की सफाई-सुविधा करते थे और वे पौधे सुंदरता से खिलते रहते थे। राजा माली के प्रयासों से बहुत प्रसन्न रहते थे।

बगीचे में एक अंगूर की बेल थी, जिस पर अनेक प्रकार के मीठे अंगूर फल रहे थे। एक दिन, एक चिड़िया बगीचे में आकर उस अंगूर की बेल पर आ गई। उसने विभिन्न प्रकार के अंगूर खाने का आनंद उठाया और उनमें से कुछ बेहद मीठे थे। इसके बाद, वह रोज़ाना उसी बेल पर आकर खाना खाने लगी। वह अंगूरों की मिठास में पूरी तरह लिपटी रह गई।

माली ने देखा कि चिड़िया बगीचे में आकर अंगूर खाती जा रही है और उसने उसे खराब कर देने का प्रयास किया। वह उसे बाग से भगाने के लिए तंग करने लगा, लेकिन चिड़िया किसी भी तरह उसके प्रयासों से बच गई। माली की महनत व्यर्थ थी।

दुनिया की सबसे अच्छी कहानी

हिंदी की सबसे अच्छी कहानी

बहुत सारे प्रयासों के बाद भी, जब माली ने चिड़िया को भगाने में सफल नहीं होने का अहसास किया, वह राजा के पास गया। माली ने राजा से चिड़िया के बारे में बताया और कहा, “महाराज, चिड़िया ने मेरे बगीचे को अपने खाने का स्थान बना लिया है। मैं आपकी मदद चाहता हूँ।”

राजा ने सुनकर तय किया कि उन्हें चिड़िया को बगीचे से बाहर निकालने के लिए कुछ करना होगा। वह अगले दिन बगीचे में गए और बेल पर छिपकर बैठ गए। रोज़ की तरह, चिड़िया आई और अंगूर खाने लगी। जब चिड़िया अंगूर खा रही थी, राजा ने उसे पकड़ लिया।

चिड़िया अंगूर की बेल पर बैठी थी और राजा ने उसे पकड़ लिया, लेकिन वह उड़कर उसकी पकड़ से बच गई और पेड़ की ऊँची डाल पर बैठ गई।

राजा ने चिड़िया को पकड़ कर देखा और विचारने लगा कि उसने कैसे गलती की। चिड़िया के पास एक महत्वपूर्ण सन्देश था, और उसने राजा को यह सिखाने का अवसर दिया कि ज्ञान को सिर्फ सुनने से काम नहीं आता, उसे अमल में लाना भी जरूरी होता है।

चिड़िया ने अपने प्राणों को बचाने के लिए राजा की पकड़ से बचने का एक चालबाज़ी सोची थी, जिसने राजा को सोचने पर मजबूर किया कि ज्ञान सिर्फ शब्दों में नहीं होता, बल्कि उसका अमल भी जरूरी होता है।

उस दिन के बाद, राजा ने चिड़िया से बहुत सीखा। उन्होंने समझ लिया कि ज्ञान को अपने जीवन में अमल में लाना ही असली ज्ञान है।

दुनिया की सबसे अच्छी कहानी से सिख :

दुनिया की सबसे अच्छी कहानी से हमें यह सिखाती है कि सिर्फ ज्ञान प्राप्त करने से कोई ज्ञानी नहीं बन जाता, बल्कि हमें उसे अपने जीवन में अमल में लाना चाहिए। आवश्यकता है कि हम उस ज्ञान का उपयोग करके अपने कार्यों को सुधारें और उसे अपने जीवन में एक बेहतर मार्ग प्रदान करें।

अन्य दुनिया की सबसे अच्छी कहानीया पढ़े –

हिंदी की सबसे अच्छी कहानी

प्रेरक प्रसंग बच्चों के लिए – असली ताकत

अच्छी प्रेरणादायक कहानियाँ

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *