छोटी सी कहानी हिंदी में – सफाई वाला

परिचय:

यह कहानी पढ़ोगे तो आपका दृष्टिकोण बदल जाएगा! जिसे मैं कचरा वाला बोलता था उसे आज मैं सफाई वाला बोलता हूं, और इस कहानी को पढ़ने के बाद आप भी कचरा वाला को कचरा वाला वाला नहीं बल्कि सफाई वाला बोलोगे!

 चलो शुरू करते हैं, छोटी सी कहानी हिंदी में

जब मैं सुबह उठता हूं, तो मेरा नियम होता है कि मैं ताजगी हासिल करने के लिए सूर्य नमस्कार करता हूं! मेरे पिताजी के लिए भी सुबह उठकर 25 मिनट योगासन करना एक नियम होता है!

इस समय घर के दरवाजे पर सुबह-सुबह खटखटाहट होती थी!

यद्यपि, उस समय मैं हमेशा अपने कमरे से जोर जोर से बोलता हूं, “माँ, कचरे वाले आए हैं, कृपया कचरे का डिब्बा बाहर ले आइए!”

इस तरह, हमारे रोज़मर्रा के अनुभव का स्थिति हमेशा एक जैसा होता था! मेरे घर में सबसे छोटी और समझदार बच्ची है, जिसकी आयु 5 वर्ष से कम है!

वह हमेशा सुनती थी कि “कचरे वाला आया है, कृपया कचरे का डिब्बा बाहर रख दो” और कभी-कभी वह खुद ही कचरे का डिब्बा बाहर रख देती थी!

छोटी सी कहानी हिंदी में

एक दिन आचानक वह छोटी सी बच्ची मेरे पास आकर पूछती है! “रोज़ तो सुबह कचरे वाला आता है, यह कौन है?”

छोटी सी कहानी हिंदी में

मैं उससे कहता हूं, “यह कचरे वाले हैं!” तब वह जवाब देती है कि “आप गलत हैं! यह कचरे वाले नहीं हैं!”

“कचरे तो हम कर रहे हैं, और सबसे बड़े कचरे वाले तो आप हैं! यह सुनकर मैं हैरान हो जाता हूं, फिर वह बोलती है कि “परेशान मत हो जाइए! मैं आपको बताती हूं कि मैंने ऐसा क्यों कहा?”

फिर मैं गुस्से से बोलता हूं, “हां, बताओ, बताओ, आजकल के बच्चे कुछ भी बोलते हैं? बताओ, क्यों बोला?” फिर वह प्यार भरे स्वर में कहती है कि “चाचू, वह कचरे वाले नहीं हैं, वह सफाईवाले हैं!”

“कचरा तो हम कर रहे हैं, और वह सफाई वाले हैं, अब मुझे बताओ, कचरे वाला कौन हो गया?”

इस उत्तर से मैं चुप हो जाता हूं, और दूसरे दिन सब कुछ सामान्य था, लेकिन एक छोटी सी बदलाव हो गया था – मैं मम्मी के पास जाकर हंसते हुए यह कहता हूं कि “मम्मी, सफाई वाले आए हैं और मम्मी मुस्कराकर बोलती है, “हाँ, पता है, वे सफाई वाले हैं और हम कचरे वाले हैं!”

छोटी सी कहानी हिंदी में से सिख :

छोटी सी कहानी से हमें सीख मिलती है कि इस पूरे समाज को स्वच्छ करना है सुधारना है तो वह हर एक नागरिक की जिम्मेदारी है. आज मैं बदल लूंगा ऐसे करके हर एक इंसान बदलेगा तो पूरा विश्व अपने आप बदल जाए!

पढ़े – मजेदार छोटी सी कहानी हिंदी में

प्रेरक प्रसंग बच्चों के लिए – असली ताकत
शिक्षाप्रद मजेदार कहानियां 2023
छोटी सी शिक्षाप्रद कहानी
छोटी सीख वाली कहानी

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *