छोटी सी कहानी प्रेरणादायक -परेशानी का सामना

परिचय :

यह छोटी सी कहानी प्रेरणादायक कहानी है, कहानी छोटी है पर शिक्षा बड़ी है। जीवन में यह कहानी आपको नकारात्मक विचारों का सामना कैसे करना है, वह सिखाएगी।

जीवन में परेशानियों की चिंता नहीं करनी चाहिए, और यह आपको यह छोटी सी प्रेरणादायक कहानी से पता चलेगा।

छोटी सी कहानी प्रेरणादायक

एक नगर में एक व्यक्ति रहता था, जो सदैव दुखी महसूस करता था। उसकी अपार समस्याएँ उसे साधारणतः निराश कर देती थीं। ऐसी हालत में उसे धीरे-धीरे लगने लगा कि सभी लोग उसके बराबर में दुखी ही होते हैं, और उसकी समस्याओं का कोई अन्य उपाय नहीं है।

उसकी बातें सुनने की इच्छा किसी के बदने नहीं थी, क्योंकि वह हमेशा नकारात्मक भाषा में बातें किया करता था। ऐसी वजह से वह और भी परेशान हो जाता था कि उसकी बातों का कोई सुनने वाला नहीं है।

एक दिन उसके पास यह सुनने को मिला कि नगर में एक महात्मा आए हैं, जिनके पास सभी समस्याओं का समाधान हो सकता है। उसने तत्व सत्य पाने का निश्चितता से निर्णय लिया और महात्मा के पास पहुँचा।

यहाँ तक कि वह महात्मा के साथ एक काफिला भी चला रहा था, जिसमें कई ऊंट भी शामिल थे।

उस व्यक्ति से महात्मा से कहा, हे प्रभु मैं एक समस्या का निवारण करता हु तो दूसरी खड़ी हो जाती है. उपाय बताओ कृपया.

छोटी सी कहानी प्रेरणादायक

महात्मा ने उसकी बातों को विनम्रता से सुना और उसने कहा – “भाई, मैं अब तो बहुत थक गया हूँ, परंतु कल सुबह मैं निश्चित रूप से तुम्हारी समस्या का समाधान करूंगा।

इस दौरान, तुम मेरी एक सहायकी कार्य कर सकते हो। मेरे ऊंटों की देखभाल करने वाला आदमी बीमार हो गया है। कृपया आज रात तुम उनकी देखभाल कर देना।”

सभी ऊंटों को आराम से बैठने दो, तब तुम आराम से सो जाना। मैं कल सुबह तुमसे बात करूंगा।

अगले दिन, महात्मा ने उस आदमी को बुलाया। उसकी आंखों के नीचे लाल दाग थे। महात्मा ने पूछा – “तो बताओ, कैसी रही कल रात की नींद?”

गुरूजी, एक ऊंट बैठ जाता है तो दूसरा खड़ा हो जाता है, रात भर परेशांन कर दिया सो भी नहीं पाया

महात्मा ने मुस्कराते हुए कहा – “मैं जानता था कि इतने ऊंट एक साथ बैठना कठिन होगा, लेकिन मैंने तुम्हें विश्वास दिलाया था कि ऐसा करने से तुम्हारी समस्या का समाधान हो सकता है।”

व्यक्ति गुस्से में बोला – “महात्मा जी, मैंने आपसे सहायता की आशा में आपकी बात मानी थी, लेकिन आपने मुझे और परेशान कर दिया।”

महात्मा ने धीरे से उत्तर दिया – “नहीं भाई, इसका मतलब यह नहीं है कि मैंने तुम्हें परेशान करने की इच्छा की थी। यह एक उपदेश है कि हम सभी के जीवन में समस्याएँ आती रहेंगी,

लेकिन हमें उनका सामना करने के तरीके सीखने की आवश्यकता है। बिना समस्याओं के हमारा विकास संभव नहीं है, और हमें समस्याओं का समाधान ढूंढने की बजाय उनका सामना करने की कला सीखनी चाहिए।”

छोटी सी कहानी प्रेरणादायक से शिक्षा

छोटी सी प्रेरक कहानी से सिख – जीवन में परेशानियाँ और चुनौतियाँ रोज़ आएँगी, और आपको अपने मन को मज़बूत करना होगा।

एक छोटी सी प्रेरणादायक कहानी से शिक्षा – हमें केवल कर्म पर ध्यान देना चाहिए, परेशानियों को विचार करना व्यर्थ है।

छोटी सी प्रेरक कहानी सिखाती है की जीवन में ज्यादा परेशानियों के बारे में विचार न करो नहीं तो जीवन भर दुखालाल बन जोआगे।

प्रेरक कहनियाँ पढ़े

You may also like...

1 Response

  1. Gauri says:

    Chandi ka bartan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *