गुरु और शिष्य की कहानी – गुरु शिक्षा

परिचय :

गुरु और शिष्य की कहानी पढने से हमे पता चलेगा की गुरु की महिमा अतुलनीय है। जीवन में सही मार्गदर्शन को प्राप्त करने के लिए गुरु का महत्वपूर्ण योगदान होता है। हमें किसी भी समय गुरु का आदर और सम्मान बनाए रखना चाहिए।

बिना गुरु के मार्गदर्शन से सफलता पाना असंभाव हो सकता है। इसलिए हमेशा गुरु और शिष्य का रिश्ता अटूट होता है।

गुरु और शिष्य की कहानी शुरु करते है,

बहुत समय पहले की बात है, एक छोटे से गांव में एक बहुत ही प्रतिभाशाली लड़का रहता था। वह धनुर्विद्या में माहिर था और राज्य के सबसे बेहतर धनुर्धार बनने का सपना देखता था। वह गांव की प्रतियोगिताओं में हमेशा पहले आता था। उसने अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए एक प्रसिद्ध गुरु के पास जाकर उससे मार्गदर्शन मांगा।

गुरु ने शिष्य से कहा , मेरा हर एक कहना मानना पड़ेगा तब जाकर आप सफलता निश्चित है।

लड़का ने गुरु की बात को मान लिया और उसके आश्रम में रहने लगा। पहले दिन गुरु ने उससे धनुर्विद्या की परीक्षा ली और उसके बाद उसे आश्रम के सामान्य काम देने लगे।

वह लड़का रोज़ाना लकड़ी काटने, गाय की सेवा करने, और आश्रम के काम में लगने के बावजूद, आश्रम के अन्य शिष्यों के लिए धनुष बाण तैयार करने का समय निकालता था।

गुरु और शिष्य का रिश्ता

जब भी वह धनुर्विद्या की सिख में सुधार करने की उम्मीद से आश्रम में पहुंचता, उसे वही कार्य दिए जाते जो उसे पहले से ही आते थे, और इससे उसका विश्वास कम होने लगा। उसे ऐसा लगने लगा कि गुरु उसे सिर्फ अपने कामों का उपयोग करके परेशान कर रहे हैं।

धीरे-धीरे, उस लड़के का विश्वास गुरु पर से हटने लगा, और वह महसूस करने लगा कि उसका गुरु उसे बेवकूफ बन

ा रहे हैं और उसे अपने कामों में लगा रहे हैं। यह तब हो गया, जब एक दिन उसने गुरु से मिलकर कह दिया कि उसका विश्वास टूट गया है और वह आश्रम छोड़कर जा रहा है।

उसके जाने के बाद, वह लड़का अपने गांव वापस गया और धनुर्विद्या का अभ्यास करने लगा। जितना वक्त बिताता, वह महसूस करता कि उसके हाथ में शक्ति बढ़ रही है और वह धनुर्धार बनने के लिए तैयार हो रहा है।

कुछ महीनों के बाद, वह आश्रम वापस गया और गुरु के पास गया। गुरु ने उसकी आँखों में उसके नए उत्साह को देखकर मुस्कुराते हुए कहा, “तुमने सचमुच अपने लक्ष्य को पाने के लिए कठिनाइयों का सामना किया है। तुम्हारा विश्वास टूटा था, पर तुमने स्वयं को साबित किया।”

तब गुरु ने उसे धनुर्विद्या के कुछ गहरे गुण सिखाए और उसके सामने नए मार्ग प्रदर्शित किए। वह लड़का अब पूरे मन से धनुर्विद्या में लग गया और उसने अपने लक्ष्य को हासिल किया।

गुरु और शिष्य की कहानी से सिख

हमें यह सिखने को मिलता है कि हमें किसी भी परिस्थिति में हार नहीं माननी चाहिए और अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए कठिनाइयों का सामना करना चाहिए।

गुरु और शिष्य की कहानी से सिख मिलती है की गुरु और शिष्य का रिश्ता मजबूत करने के लिए हमे सच्चा शिष्य बनना चाहिए उनपर विश्वास होना चाहिए।


शिक्षा
गुरु का महत्व की कहानी से शिक्षा मिलती है की गुरु की आज्ञा हमारे जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

सिखगुरु और शिष्य की कहानी से सिखने मिलता है की गुरु पर अटूट विश्वास होना चाहिए।

अन्य प्रेरक कहानियां पढ़े

You may also like...

2 Responses

  1. Ritika says:

    Ritika

  2. Ritika says:

    Prerk prang

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *